आज के इस पोस्ट में हम आपको Short Monetization या यह भी हमको सकते हैं। YouTube Short Monetization. किस प्रकार से किया जाता है। और यह क्यों किया जाता है. इसके फायदे क्या हैं। इसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। तो आप हमारे इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़ने की कोशिश करिए। हम आपको सभी जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

YouTube Shorts क्या है -

जिस प्रकार से इस वीडियो का दौर चल रहा है। इसी को ध्यान में रखते हुए यूट्यूब ने भी अपने एक अपडेट में यूट्यूब शॉट वीडियो का एक ऐसा फीचर्स प्राप्त कर लिया है। जिससे लोगों को वहां पर भी अब अधिक से अधिक मात्रा में यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो बनाने की अनुमति प्राप्त हो चुकी है। और यूट्यूब की तरफ से वहां पर उसको मोनेटाइजेशन भी प्राप्त हो जाएगा। यदि वह दिए गए नियमों और कंडीशन को फॉलो करता है। तो चलिए मैं आपको बताता हूं इसके बारे में और अधिक यूट्यूब शॉर्ट्स यूट्यूब पर एक ऐसा फीचर्स है। जहां पर लोग अपनी छोटी से छोटी वीडियो अपलोड कर सकते हैं। और हर किसी को यह इजाजत रहती है। यूट्यूब की तरफ से जिसमें कुछ नियम भी हैं। जिसको आप फॉलो करके अपने शॉर्ट्स को मोनेटाइज भी करवा सकते हैं। 

YouTube Shorts Monetization क्या है -

YouTube Shorts Monetization, Shorts Monetization
YouTube Monetization

यूट्यूब शॉर्ट्स मोनेटाइजेशन करने के लिए आपके यूट्यूब पर 1 मिलियन से अधिक व्यूज होना चाहिए जिससे आपके युटुब चैनल को मोनेटाइज करा सकें इसकी समय सीमा 180 दिन है जो कि थोड़ा कठिन है लेकिन मुश्किल नहीं तो आप भी अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज कराकर यहां से अच्छे खासे पैसे प्राप्त कर सकते हैं। 

यूट्यूब शॉर्ट्स मोनेटाइजेशन प्रोसेस -

नियमों के अनुसार 1 फरवरी से यूट्यूब ने अपने शार्ट को भी मोनेटाइज करने का निमंत्रण दे दिया है। अब हर एक यूजर टर्म्स एंड कंडीशन को फॉलो करके अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करा सकता है। और यहां से अच्छा खासा पैसा भी जनरेट कर सकता है। इस बात का बस आपको ध्यान रखना है। कि आपको यूट्यूब सर्च के पॉलिसी का पालन करना अति आवश्यक होता है। 

यानी यदि आप अपने यूट्यूब चैनल पर किसी दूसरे की वीडियो अपलोड करते हैं। तब आपको यूट्यूब की तरफ से कोई भी मोनेटाइज होने का अवसर नहीं देगा। जबकि यदि आप खुद के वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड करते हैं। तो आपको यह यूट्यूब की तरफ से मोनेटाइज करने का हक प्राप्त हो जाता है। यदि आपने किसी की वीडियो को कॉपी किया या दूसरे की वीडियो अपलोड करके आप साइज करना चाहते हैं। तो यह यूट्यूब सर्च के खिलाफ है। 

यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कमाने के 3 तरीके -

यूट्यूब शार्ट से आप बहुत सारे तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। जिसमें आपको दूसरों के Subscriber को बढ़ाकर ,दूसरों की वीडियो को Watch Time बढ़ाकर या किसी Brand को प्रमोशन देकर वहां से भी पैसे प्राप्त कर सकते हैं। 

यह यूट्यूब Shorts के लिए काफी जरूरी हो गया है। यदि आप अपने यूट्यूब चैनल पर अधिक से अधिक मात्रा में संस्कार बस प्राप्त कर लेते हैं। तब आपको इन सभी चीजों का अधिक से अधिक फायदा प्राप्त होने लगता है। और अच्छे खासे पैसा भी यहां से आप जनरेट कर सकते हैं। 

तो हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दिए गए जानकारी काफी पसंद आया होगा। और यदि आपको यह जानकारी पसंद आया है। तो आप हमारे इस पोस्ट को जरूर अपने दोस्तों के साथ शेयर करिए।