इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं YT Studio यानी YouTube Studio के बारे में अगर आप भी YouTube Creator हैं तो आपको इस पोस्ट को पूरा एंड तक पढ़ना है जिसमें हम जानेंगे कि क्या होता है , YouTube Creator Studio । 

YouTube Studio क्या है - 

यूट्यूब स्टूडियो से आप अपने यूट्यूब चैनल का एनालिटिक्स अपने मोबाइल में या लैपटॉप में आसानी से देख सकते हैं। अपने वीडियो के टाइटल , मेटा टैग ,डिस्क्रिप्शन जोड़ सकते हैं। यहीं से आप अपने Viewers के कमेंट का जवाब ( Reply ) भी दे सकते हैं। इसी प्रकार आप यहां से अपने वीडियो के Monetization को ऑन या ऑफ कर सकते हैं। 


Youtube studio kya hai , what is yuotube Studio
Youtube studio kya hai


इसी प्रकार अपने चैनल के earning वीडियो को लाइक या डिसलाइक को हाइड या शो कर सकते हैं। कमेंट बॉक्स को हाइड या शो करा सकते हैं। अपने वीडियो पर थंबनेल को यहीं से ऐड कर सकते हैं। इन चीजों को आप इस यूट्यूब स्टूडियो से ही ऐड कर सकते हैं। 

इन सभी की जानकारी के लिए आपको सबसे पहले अपने प्ले स्टोर से इसे डाउनलोड करें 

डाउनलोड करने के बाद इसे इंस्टॉल करके ओपन करें। 

ओपन करने के बाद आपको थ्री डॉट्स पर क्लिक कर देना है 

जैसे ही आप Left Side के ऊपर में थ्री लाइन्स पर क्लिक करते हैं आपके सामने कुछ ऐसा इंटरफ़ेस देखने को मिल सकता है। 

अब आपको उसमें से बारी-बारी से आप हर किसी पर क्लिक करके उसके बारे में जान सकते हैं। मैं आपको इसके बारे में थोड़ा जानकारी देने जा रहा हूं। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको इसके बारे में जानकारी हासिल हो जाएगी और आप भी एक अच्छे यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कर सकते हैं। डिस्क्रिप्शन लिख सकते हैं मेटा टैग डाल सकते हैं तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

जैसे ही आप 3dots पर क्लिक करते हैं। आपके सामने Dashboard, Videos , Playlist , Comments , Analytics जैसे ऑप्शन देखने को मिल जाएगा। आपको इसके बारे में जानने के लिए हमारे स्टेप को फॉलो करें। 

Dashboard - अगर आप डैशबोर्ड पर क्लिक करते हैं तो आपके चैनल पर वीडियो अपलोड किए गए लास्ट के 28 दिन का एनालिटिक्स और कमेंट भी देखने को मिल जाएगा। 

Videos - आप अगर वीडियो के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो यहां से आप अपने सभी वीडियो को बारी-बारी से मैनेज कर सकते हैं। 

Playlist - जैसे ही आप प्लेलिस्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे अपने प्लेलिस्ट को मैनेज कर सकते हैं। 

Comments - कॉमेंट बॉक्स पर क्लिक करके अपने सभी वीडियो के कमेंट को देख सकते हैं और पढ़ सकते हैं साथ में उनके जवाब ( reply ) भी दे सकते हैं। 

Analytics - जैसे ही आप एनालिटिक्स वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हैं आपके सामने बहुत सारे इंटरफ़ेस देखने को मिल जाएगी आप यहां पर अपने लास्ट के 28 दिन के न्यूज़ वीडियो पर कितना व्यू जा रहा है ,कमेंट कितने हैं ,सब्सक्राइबर कितने हैं ,वॉच टाइम कितना है। आप यहीं से सब कुछ देख सकते हैं। 

How To Create YT Studio App Account - 

आप भी अगर YT Studio app का इस्तेमाल करना चाहते हैं। तो आपको इसे डाउनलोड करने के बाद इस पर अकाउंट क्रिएट करना है। जिसको आप अपने जीमेल आईडी से अकाउंट को क्रिएट कर सकते हैं। 

How To Use YouTube Studio App -

1-: सबसे पहले आप अपने यूट्यूब स्टूडियो ऐप को खोलें और Get Started वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। 

2-: अब आप ऊपर में राइट साइड के प्रोफाइल वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। 

3-: अब आप dropdown वाले ऑप्शन पर क्लिक करें और अपने यूट्यूब चैनल पर दिए गए चैनलों में से एक का चुनाव करें और उस पर क्लिक करें। 

4-: अब आपके सामने यूट्यूब चैनल का डैशबोर्ड खुलकर आ जाएगा। 

मैं उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह पोस्ट क्या है यह YouTube studio . Use करें कैसे YT Studio .पसंद आया है अगर यह पोस्ट आपको पसंद आता है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। और ऐसे ही पोस्ट पढ़ने के लिए आप हमारे इस ब्लॉग वेबसाइट पर बने रहिए जहां पर हम आपके लिए अच्छी-अच्छी जानकारी शेयर करते हैं।