हेलो दोस्तों welcome back आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं की कैसे आप अपने यूट्यूब के द्वारा मिल रहे Copyright Strike को  किस तह से देख सकते हैं अपने Youtube Channel पर। 

हम कैसे जानेंगे कि हमारे चैनल पर कोई कॉपीराइट का स्ट्राइक तो नहीं आया है। आज की इस आर्टिकल में इसके बारे में मैं आपको स्टेप बाय स्टेप बताने वाला हूं। जिससे कि अगर आप भी एक Youtuber हैं तो आप अपने यूट्यूब पर देख सकते हैं , कि कोई कॉपीराइट आया है या नहीं। बस आपको हमारे दिए जा रहे स्टेट को फॉलो करते हुए सारी जानकारी को इकट्ठा कर लेनी है। इसलिए मैं आपको इसके बारे में बताता हूं। जिससे कि आपकी सहायता हो सके और कॉपीराइट स्ट्राइक का तरीका क्या है। वह सब मैं आपको बताने जा रहा हूं। 

YouTube का Copyright Strike कैसे देखें -

मैं अपनी तरफ से पूरी कोशिश करूंगा मैं आपको इसके बारे में सारी जानकारी आपके साथ रहकर अगर आपको किसी भी प्रकार की कोई समस्या होती है तो आप हमारे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आप एक कमेंट जरूर करें बस से पहले इसकी फॉलो जरूर करें कि आप जान सकते हैं कि हमारे चैनल पर प्राइस है बस इतना ही कर लेना है। 

How To Watch/Check YouTube's Copyright Strike - 

अगर आप भी कॉपीराइट स्ट्राइक को चेक करना चाहते हैं। तो मैं आपको स्टेप बाय स्टेप बताने जा रहा हूं। आप कोशिश करें कि आप इस पूरे सेटिंग को एक बार जरूर पढ़ें। जिससे कि आप अपने यूट्यूब के कॉपीराइट को चेक कर सकते हैं। 


Youtube Copyright strick Kaise Check Kare, Youtube Copyright strick Kaise dekhe
Youtube Copyright strick Kaise Check Kare

Step-:1- सबसे पहले अपने किसी एक ब्राउज़र को ओपन करें। मैं आपको रेकमेन्ड करूंगा कि आप अपने क्रोम ब्राउजर को ओपन कर ले। ओपन करने के बाद आप अपने उस ईमेल आईडी से लॉगिन करें। जिस चैनल का आप कॉपीराइट स्ट्राइक चेक करना चाहते हैं। 

Step-:2- आप अपने चैनल लॉगिन नहीं किया है तो करलें। Youtube.com पर लॉगइन करने के बाद सर्च भेजिए यूट्यूब Search करने के बाद आपका चैनल ओपेन हो जाएगा। 

Step-:3- अब आप अपने मोबाइल को डेस्कटॉप मोड में ऑन कर ले। ऑन करने के लिए आपको सबसे पहले ऊपर में दिख रहे हैंThreeDots (3 dot ) . 

Step-:4- 3 डॉट पर क्लिक करने के बाद आपको स्क्रोल डाउन करते हुए नीचे जाना है जहां पर डेस्कटॉप मोड करके एक ऑप्शन मिलेगा। 

Step-:5- आपको उस पर क्लिक कर देना है। क्लिक करने के बाद आप अपने Desktop Mode करने के लिए आप Box पर Click करें।

Step-:6- तो आप इस प्रकार से डेस्कटॉप मोड में अपने मोबाइल को कर सकते हैं। 

Step-:7- अब आपको अपने मोबाइल के ऊपर में दिख रहे Logo पर क्लिक कर देना है .

Step-:8- जैसे ही आप Logo पर क्लिक करते हैं। आपके सामने ढेर सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे। आप यूट्यूब स्टूडियो वाले ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं जो कि तीसरे से चौथे नंबर पर देखने को मिल सकता है। 

Step-:9- अब आपके सामने लेफ्ट साइड में नीचे कॉर्नर में सेटिंग का ऑप्शन देखने को मिलेगा आपको उसी पर क्लिक कर देना है। 

Step-:10- जैसे ही ऑप्शन सफेद होता है आप चैनल वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 

Step-:11- आपके सामने चार ऑप्शन देखने की मिलेंगे .आपको चौथे नंबर वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 

Step-:12- अब आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा। उसके नीचे status and features दिखाई देगा। आपको उसी पर क्लिक कर देना है। 

Step-:13- अगर आपके सामने स्टेटस एंड फीचर्स का ऑप्शन ओपन हो चुका है। तो अब आपको आपके कॉपीराइट स्ट्राइक को यहां पर देखने को मिल सकता है। जो कि मैं आप को आगे बढ़ाने जा रहा हूं कि आप कैसे देख सकते हैं। 

Step-:14- अगर आपके चैनल पर किसी भी प्रकार का कोई कॉपीराइट स्ट्राइक होगा तो 1, 2 , 3 का ऑप्शन दिख रहा है। 

Step-:15- आप अगर आपके चैनल पर कोई स्ट्राइक होता होगा। तो आपको ऑप्शन में (0 To 1,  0 To 2 , 0 To 3) देखने को मिल जाएगा कि आपके चैनल पर इतना स्ट्राइक आया है। 

Step-:16- अगर आपके चैनल पर इस प्रकार का कोई कॉपीराइट स्ट्राइक नहीं है तो आपको जीरो का ऑप्शन दिखाई देगा जो कि आप को इस प्रकार से देखने को मिलेगा। 

YouTube पर कैसी Video Upload करें -

अगर आप एक नए यूट्यूब पर हैं। तो आपको इस बात का खास ध्यान रखना है , कि हम अपने यूट्यूब पर किस प्रकार से वीडियो अपलोड करें। कि हमारे यूट्यूब पर किसी भी प्रकार की कॉपीराइट स्ट्राइक ना आए। इसके लिए मैं आपको यही सुझाव दूंगा कि आप अपने यूट्यूब से कोई वीडियो लोड करने से पहले आपको किसी भी स्थान से कोई वीडियो डाउनलोड नहीं करना डाउनलोड नहीं करेंगे। 

तो आपको चाहे पर किसी भी प्रकार का कोई कॉपीराइट स्ट्राइक नहीं है। इसके लिए आप अपने खुद के कंटेंट पर ध्यान दे सकते हैं। मेरे कहने का तात्पर्य है कि आप अपना खुद का वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं। इससे आपकी चैनल पर यूट्यूब पर किसी भी प्रकार का कोई कॉपीराइट नहीं आएगा। यह सबसे अच्छा तरीका है। जिससे कि आप अपने यूट्यूब पर कॉपीराइट स्ट्राइक से बच सकते हैं। बस आपको यही सुझाव देना था। 

यह ( YouTube Copyright Strike Kaise Dekhe ) आर्टिकल आपको कैसा लगा अगर आपको इसमें किसी भी प्रकार की कोई समस्या या परेशानी आती है। आप हमारे कांटेक्ट Us में जाकर Question कर सकते हैं। मैं आपका सवाल का जवाब 24 घंटे के अंदर देने की पूरी कोशिश करूंगा कितने कि आपकी सहायता हो सके।  और आपको यह आर्टिकल पसंद आया है। तो आप अपने दोस्तों के साथ ही इसे जरूर शेयर करें।