आज की हम आर्टिकल में जाने की Computer Software Kya Hai . कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के मुख्य कितने भाग होते हैं में सभी के बारे में मैं आपको जानकरी देने वाला हूं की computer software Kya Hota Hai। what is a computer software in Hindi. 

आज की इस टेक्नोलॉजी भरी दुनिया में बहुत सारे ऐसी चीजें हैं उसके बारे में कोई जानकारी नहीं है इसमें आपको जानकारी देने की पूरी कोशिश करूंगा कि आप अपने कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के बाद के बारे  सारी जानकारी देने की कोशिश करूंगा।

Computer Software Kya Hai , what is computer software in hindi
Computer Software Kya Hai


अगर आप भी जानना चाहते हैं सॉफ्टवेयर के बारे में तुम मैं आपको रिकमेंड करूंगा कि आप इस आर्टिकल हूं हमारे द्वारा किए जा रहे सभी जानकारी को फॉलो करते हुए पढ़ना है जिससे कि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल सके जानते हैं इसके बारे में। 

Computer Software क्या है -

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर यह एक निर्देशों का सॉफ्टवेयर एक ऐसा प्रोग्राम है जिसका उपयोग कंप्यूटर को संचालित करने के लिए किया जाता है आमतौर पर इस भाषा का प्रयोग कंप्यूटर को चलाने के लिए उस एप्लीकेशन का प्रयोग करते हैं जिसकी सहायता से हम अपने कंप्यूटर को चला सकते हैं सॉफ्टवेयर के बिना कंप्यूटर को चलाना है मुमकिन नहीं है। 

Web ब्राउज़र जिस पर हम काम करते हैं वह एक सॉफ्टवेयर होता है। यदि हमारे कंप्यूटर में यह सॉफ्टवेयर नहीं होता। तो हम इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर पाते। आमतौर पर सॉफ्टवेयर उन प्रोग्राम को कहा जाता है जो हमारे कंप्यूटर को आसानी से और सुरक्षित तरीके से चलाते हैं। 

कंप्यूटर सिस्टम की कुछ ऐसी प्रोग्राम है इसके बारे में जानकारी दीजिए हमें कंप्यूटर के लिए कीबोर्ड, माउस , मॉनिटर और प्रिंटर इत्यादि सभी हार्डवेयर कहलाते हैं। 

Types Of Software - Hindi

सॉफ्टवेयर निकिता दो प्रकार के होते हैं मैं आपको इन दोनों के बारे में स्टेप बाय स्टेप बताने की कोशिश करूंगा तो चलिए जानते हैं इन दोनों के बारे में। 

  • 1-: System Software
  • 2-: Application Software

1-: System Software - सिस्टम सॉफ्टवेयर एक या एक से अधिक प्रोग्राम ओं का समूह होता है। जो डिजाइन किया जाता है। कंप्यूटर के एप्लीकेशंस को कंट्रोल करने के लिए सिस्टम सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल होता है। सिस्टम सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर सरवाइव करता है। इसके मुख्य रूप से कई भाग होते हैं। 

Operating System - एक ऐसा कंप्यूटर प्रोग्राम होता है जो हमारे अन्य कंप्यूटर को संचालन करता है यह ऑपरेटिंग सिस्टम उस आफ कंप्यूटर के मध्य का कार्य करता है यह हमारे दिए गए सूचनाओं को कंप्यूटर को स्पष्ट कराता है। 

Utility Programs - यह इसे हम सर्विस प्रोग्राम के नाम से भी जानते हैं। यह कंप्यूटर के संसाधनों के प्रबंधन रक्षा का काम करता है। इनका हार्डवेयर से सीधा संपर्क नहीं रहता है। 

2-: Application Software -किसी विशेष आवश्यकता को बनाने के लिए किसका प्रयोग किया जाता है। मेरे कहने का तात्पर्य है कि किसी विशेष आवश्यकता या उद्देश्य के लिए बनाया गया सॉफ्टवेयर। Application Software कहलाता है। 

Basic Application - बेसिक एप्लीकेशन हम उसे कहते हैं जो रोजमर्रा की जिंदगी में हमें कार्य करने के लिए करते हैं। किसी भी कंप्यूटर को कार्य करने के लिए बेसिक एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना होता है

3-: Utility Software - एक सिस्टम सॉफ्टवेयर है जो कंप्यूटर को मेंटेन करने के लिए बनाया गया है। 

History Of Software -

Ada Lovelace ने 19वीं शताब्दी में वर्ल्ड का पहला प्रोग्राम बनाया था। जिसे Charles Babbage के Analytical Engine के लिए published किया गया। 

सॉफ्टवेयर के कार्य - 

यह बात आप पर निर्भर करता है कि आप इसे किस उद्देश्य के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं यह बहुत सारे कार्य को आसानी से कर सकता है। 

Difference Between Software And Hardware -

हार्डवेयर एक डिवाइस होता है .जो कंप्यूटर के साथ जुड़ा होता है जिसे हम अपने हाथों से छू सकते हैं और आंखों से देख सकते हैं इसके उदाहरण के तौर पर माउस और कीबोर्ड है जिसे हम अपने हाथों से छूसकते हैं और आंखों से देख सकते हैं ऐसे बहुत सारे हार्डवेयर हैं जिसे हम अपने हाथों से छू और आंखों से देख पाते हैं। 

सॉफ्टवेयर का प्रयोग कंप्यूटर प्रोग्राम को परिभाषित करने के लिए किया जाता है। हम सॉफ्टवेयर को छू नहीं सकते हैं। उन्हें हम अपनी आंखों से देख सकते हैं। जिसमें हम ऐसे ब्राउज़र आते हैं कि Example के तौर पर Chrome browser इसे हम सिर्फ देख सकते हैं आंखों से और इसे छोड़ नहीं सकते। 

इन दोनों में एक समानता है कि यह दोनों कंप्यूटर के लिए ही कार्य करते हैं। और इनके बिना कंप्यूटर को हम किसी भी प्रकार से इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। जिस तरह मनुष्य के पास कार्य करने के लिए शक्ति और सोच दोनों की आवश्यकता पड़ती है। उसी प्रकार कंप्यूटर को चलाने के लिए हमें इन दोनों पार्टियों की जरूरत पड़ती है। 

आज आपने जाना कि Software Kya Hai .Types Of Software Software Kya Hota Hai . what is software in Hindi.

आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप अपने दोस्तों के साथ इसे शेयर करना ना भूले और उसे अपने सोशल मीडिया पर भी जरूर शेयर करें और इसी तरह के कंटेंट पाने के लिए आप हमारे इस ब्लॉग पर बने रहें मिलते हैं नेक्स्ट आर्टिकल में।