Memory Kya Hai : मेमोरी यूनिट स्टोरेज इकाइयों या उपकरणों का संग्रह होता है। मेमोरी यूनिट के रूप में जानकारी स्टोर करती है। मेमोरी का भंडारण क्षमता आमतौर पर मेगाबाइट्स में मापा जाता है। Types Of Memory In Hindi . 

Memory क्या है -

मेमोरी का प्रयोग किसी भी डाटा को स्टोरेज करने के लिए प्रयोग में लाया जाता है इसमें हम किसी भी प्रकार की सामग्री को इकट्ठा करके रख सकते हैं जिसका इस्तेमाल हम कभी भी किसी भी समय कर सकते हैं

आमतौर पर मैं मेमोरी को श्रेणियों में वर्गीकृत किया जाता है। उनके बारे में स्टेप बाय स्टेप आपके साथ जानकारी शेयर करने वाला हूं। तो आप इस पोस्ट को पूरा एंड तक जरूर पढ़िए। ताकि आप भी इसके बारे में सारी जानकारी इकट्ठा कर सके तो चले जानते हैं , कि मेमोरी क्या होता है। 


Memory Kya Hai , What Is memory in hindi , types of memory
Memory Kya Hai


Volatile Memory - इस मेमोरी में जब बिजली बंद हो जाती है। तो यह अपना सारा डाटा खो देता है। 

Non-Volatile Memory - लेकिन नॉन वोलेटिल मेमोरी में ऐसा नहीं है यह एक स्थाई भंडार है और जब बिजली बंद हो जाती है तो इसका कोई भी डाटा खोता नहीं है। यह अपने सभी डाटा को स्टोरेज में सुरक्षित रखता है। 

मेमोरी के कुछ भाग हैं मैं आप को उनके बारे में एक-एक करके अलग-अलग तरीके से जानकारी शेयर करने वाला हूं। तो आगे की जानकारी को जानकारी लिए इस पोस्ट को पढ़ते रहिए। 

मेमोरी कितने प्रकार की होती है -

1-: इंटरनल मेमोरी 

2-: प्राइमरी मेमोरी 

3-: सेकेंडरी मेमोरी 

इसके कुछ भाग हैं जो मैं आपको आगे बताने वाला हूं। 

Internal Process Memory -

 इस मेमोरी में कैश और रजिस्टर जैसी मेमोरी को शामिल किया गया है। 

कैश मेमोरी - कैश कंप्यूटर सिस्टम की सबसे तेज मेमोरी है। इसका इस्तेमाल संचालन की गति को बढ़ाने के लिए प्रयोग में लाया जाता है। यह वोलेटाइल और महंगा है। इसकी गति नैनो सेकंड के क्रम में मापी जाती है। 

यह सीपीयू चिप के अंदर या उसके करीब स्थिर रहता है। यह राम से तेज है और डाटा या निर्देश जो सबसे हाल ही में या सीपीयू द्वारा अक्सर उपयोग में किए जाते हैं। कैश में संग्रहित हो जाते हैं। 

रजिस्टर मेमोरी -: रजिस्टर मेमोरी का इस्तेमाल सीपीयू द्वारा तत्काल प्रयोग किए जा रहे डेटा और निर्देशों को तुरंत स्वीकार करने संग्रहित करने या स्थानांतरित करने के लिए प्रयोग में किया जाता है। विभिन्न प्रकार के रजिस्टर ओं का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए अलग-अलग तरीके से किया जाता है। 

एसी डाटा रजिस्टर, ऐड्रेस रजिस्टर, प्रोग्राम काउंटर नामक अधिकतर स्थानों पर इसे प्रयोग में लाया जाता है। 

Primary Memory-: प्राइमरी मेमोरी एक आंतरिक मेमोरी होती है। प्राइमरी मेमोरी चीज है सीपीयू द्वारा निर्देशित रहती है। तत्काल में प्रयोग किए जाने वाले डाटा या निर्देशों को मेन मेमोरी में कॉपी किया जाता है। प्राइमरी मेमोरी और जो चालक से बनी होती है। जो कि हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण व उपयोगी होती है। डेटाबेस द्वारा मेमोरी का उपयोग किया जाता है। 

माध्यमिक मेमोरी यानी सेकेंडरी मेमोरी की तुलना में प्राइमरी मेमोरी थोड़ी महंगी होती है। यह दो श्रेणियों में विभाजित की गई है जिनमें RAM एंड ROM दो अलग-अलग भाग हैं। इसके बारे में हम आपको थोड़ी डिटेल के साथ आगे की जानकारी में देने वाले हैं जहां एक अस्थाई मेमोरी है वहां कंप्यूटर का स्थाई मेमोरी है और उनके बीच कोई अंतर है लेकिन इसमें मूलभूत से कुछ ऐसी अंतर है रैम एक रीड राइड मेमोरी है और ROM केवल रीड ओनली मेमोरी है

RAM - Random Access Memory डाटा को स्टोर करने के लिए प्रयुक्त होती है। जिसे वर्तमान में हम सीपीयू द्वारा स्थाई रूप से संशोधित किया जाता है। यह रीड एंड राइट दोनों की अनुमति देता है। यानी कि डिवाइस बंद होने पर इसमें संग्रहित डाटा खत्म हो जाता है या हो जाता है। 

ROM - Read Only Memory कंप्यूटर को प्रारंभ में बुट करने के लिए आवश्यक प्रोग्राम स्टोर करता है। यह केवल डेटा को रीड यानी पढ़ने की अनुमति देता है। यह एक स्थिर मेमोरी होती है। डिवाइस के बंद होने पर भी इसकी कोई भी सामग्री होती नहीं है। आपकी सभी सामग्री इस डाटा में बरकरार रहती है। 

Secondary Memory -: Secondary Memory एक बाहरी मेमोरी होती है। सेकेंडरी मेमोरी CPU द्वारा सीधे उपलब्ध नहीं किया जाता है। स्थाई रूप से संग्रहित डाटा को सेकेंडरी मेमोरी में रखा जाता है। एक अस्थाई मेमोरी होती है यह चुंबकीय और ऑप्टिकल सामग्री से बनी होती है। सेकेंडरी मेमोरी इनपुट और आउटपुट दोनों एक साथ किया जाता है। कंप्यूटर में एक बड़ी मेमोरी सेकेंडरी मेमोरी होती है और यह प्राइमरी मेमोरी से सस्ती होती है। 

तो आज आपने जाना Memory Kya Hai, मेमोरी क्या होता है मेमोरी के कितने प्रकार हैं Memory Kitne Prakar Ki Hoti Hai . यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो और आप चाहते हैं कि इसके बारे में और लोगों को जानकारी मिले तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें इससे आपको एक दोस्त को भी एक मोटिवेशन मिलेगा और इसकी जानकारी के लिए वह इस आर्टिकल को पड़ेगा और अपने लिए जानकारी इकट्ठा करेगा जो कि आगे के भविष्य के लिए बहुत ही उपयोगी जानकारी इसमें दी गई है।