Google Translate Website : हेलो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे क्या है यह Google Translate आज क्या यह पोस्ट किसी के ऊपर बनाया गया है और मैं आपको इसमें सारी जानकारी देने वाला हूं कि क्या होता है यह Google Tr . अगर आप जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा एंड तक पढ़ी है जिसमें मैं आपको इसके बारे में सारी जानकारी देने वाला हो तो आप इस पोस्ट को पढ़ते रहिए और आगे की जानकारी के लिए हमारे इस ब्लॉग पर बने रहिए। 

हमारे देश में कुल मिलाकर 22 भाषाएं बोली जाती हैं। अब आप को मैं बताता हूं कि यह भाषा आप मैं और किसी को अलग-अलग भाषाओं में बोल सकते हैं। लेकिन हमने उन भाषाओं का ज्ञान नहीं होता है। इसीलिए हमारे देश में कुल 2 भाषाएं इसमें राष्ट्रीय भाषा हिंदी और अंतरराष्ट्रीय भाषा इंग्लिश बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। वैसे हमारे भारत में अलग अलग राज्य में अनेकों भाषाएं बोली जाती हैं। जिसका हमें अंदाजा नहीं होता है। लेकिन आप अगर इन भाषाओं को अपनी भाषा में ट्रांसलेट करना चाहते हैं। तो गूगल ट्रांसलेट बहुत ही बेहतर है इसके लिए। 

जब हैं प्राइवेट नौकरी करने के लिए महाराष्ट्र गुजरात और अन्य राज्य में जाते हैं। तो हमें वहां की भाषाओं को समझने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इन राज्यों की अपनी एक स्थानीय भाषा है। इनका हमें जिसका ध्यान नहीं है होता है और ऐसी भाषाओं को समझने में हमें समय लगता है। तो आज मैं किसी के बारे में यह जानकारी दे रहा हूं , कि आप अलग-अलग भाषाओं को आप कैसे जान सकते हैं। 

गूगल ट्रांसलेट मदद से हम अलग-अलग भाषाओं को अपने किसी भी भाषा में ट्रांसलेट कर सकते हैं। यह गूगल का एक ऐसा प्रोडक्ट है जो हमें बहुत ही फ्री में मिलता है। आप इस्तेमाल करके अपने लिए उपयोगी साबित कर सकता है। 

Google Translate क्या है -

गूगल ट्रांसलेट Online Translator Tool की सहायता से आप भाषा को बदल सकते हैं इसका इस्तेमाल सन 2004 में गूगल कंपनी के द्वारा बनाया गया था यह 2016 में पूरी तरह से हमारे बीच आया जो कि एक भाषा को किसी दूसरे भाषा में आसानी से बदला जा सकता था इसकी सहायता से इसके लिए आपको अपने मोबाइल इंटरनेट के दोष था करना होती है जिससे आप आसानी से बहुत ही किसी भाषा में बदल सकते हैं इसके लिए अपने मोबाइल को हर बार इंटरनेट को ऑन करना होता है ऑन करने के बाद आप किसी भी भाषा को किसी भी ट्रांसलेट कर सकते हैं। 

जब हम किसी भाषा को दूसरी भाषा में प्रयोग करना चाहते हैं। तो हमें सबसे पहले गूगल ट्रांसलेट की आवश्यकता पड़ती है। इसकी सहायता से हम हर एक अलग अलग भाषाओं को अपनी भाषा में चेंज करके पढ़ सकते हैं , और इसके बारे में और भी जानकारी हासिल कर सकते हैं। तो आप भी इस ट्रांसलेट की मदद से आप हर एक भाषा को अपनी भाषा में बदल सकते हैं। यह बहुत ही अच्छा और सटीक जानकारी देते हैं। तो आप भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और किसी भी language को अपनी भाषा में इस्तेमाल कर सकते हैं। 

हमारे गूगल ट्रांसलेटर के 105 भाषाओं में जोड़ा गया है .जिसकी सहायता से आप एक भाषा को दूसरी भाषा में ट्रांसलेट कर सकते हैं .इसके अलावा डिक्शनरी के लिए भी बहुत ही उपयोगी है .आप किसी भी भाषा का अनुवाद दूसरे भाषा में फर्क है .आप उसका मीनिंग निकाल सकते हैं। आज के युवा छात्र अपने स्टडी क्लास में ऐसा ही काम करते हैं और अलग-अलग भाषाओं की जानकारी हासिल कर रहे हैं। तो आप भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और अच्छे खासे भाषाओं का ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। 

Google Tr कैसे इस्तेमाल करें -

मैं आपके साथ कुछ इसकी फोटो शेयर कर रहा हूं किस की सहायता से आप समझ सकते हैं कि हम किस प्रकार से अपने गूगल ट्रांसलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं अगर आप इस्तेमाल करना चाहते हैं तो बहुत ही आसान है और इसको हम गूगल के जरिए इस्तेमाल कर सकते हैं तो जानते हैं कि उसने हम इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं

How to use Google Tr In Hindi -

1-: अगर आप किस का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो 

2-: आपको सबसे पहले अपने किसी भी ब्राउज़र को ओपन कर लेना 

3-: ओपन करने के बाद आपको सर्च करना है गूगल ट्रांसलेट 



4-: आप जैसे गूगल ट्रांसलेट सर्च करते हैं आपके सामने बहुत सारी साइट ओपन हो जाएगी 



5-: आपको पहले वाली साइट पर क्लिक कर देना है 

जैसे आप पहले उस पर क्लिक करेंगे आपका काम शुरू हो जाएगा यही से। 



मैं आपके साथ कुछ स्क्रीनशॉट सेव कर रहा हूं जिसका इस्तेमाल आप अपनी लैंग्वेज चेंज करने में प्रयोग में ला सकते हैं। 

उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह पोस्ट Google Translate और Google Tr  जानकारी अच्छा लगा होगा। अगर यह पोस्ट अच्छा लगा हो , तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और हमारे इस ब्लॉग पर बने रहिए और इसी तरह के कंटेंट पाने के लिए और मैं आपको ऐसे ही कंटेंट हर बार देता रहूंगा। तो आप बने रहिए और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करिए।