What Is Computer In Hindi : नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं कंप्यूटर के जिसके बारे में मैं आपको उसकी History और उसकी Features के बारे में आपके साथ कुछ बातें शेयर करने वाला है जिससे कि आप समझ सकते हैं कि Computer Kya Hai

What Is Computer In Hindi -

कंप्यूटर शब्द की उत्पत्ति " कंप्यूट " शब्द से हुई है। जिसका मतलब  " गणना करना" होता है  

Definition Of Computer -

कंप्यूटर एक प्रोग्राम किया गया डिवाइस है जो कंप्यूटर प्रोग्राम के सॉफ्टवेयर की सहायता से संचालित किया जाता है , यह विशिष्ट कार्य करने के लिए बहुत ही तेजी से उसके परिणाम को प्रदान करता है। 


computer kya hai, what is computer in Hindi
Computer क्या है

अगर हम किसी दूसरी भाषा में कहें तो कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो उपयोगकर्ता से डाटा अनुमति प्राप्त करता है इसे processed करता है और Desired आउटपुट प्रदान करता है .कंप्यूटर कहलाता है। 

कंप्यूटर के कुछ महत्वपूर्ण तथ्य -

  1. कंप्यूटर हमेशा हमें सही परिणाम या जानकारी देता है। 
  2. इसमें डाटा को स्टोर और संसाधित करने की क्षमता होती है जिससे यह हमारे डाटा को पुनः प्राप्त करा सकता है। 
  3. विकिपीडिया के मुताबिक कंप्यूटर शब्द का Use पहली बार 1613 में " The Young Mans Gleanings " नामक पुस्तक में किया गया है। 
  4. यह मनुष्य की तुलना में गणना तेजी से और सरलता से करता है .
  5. कंप्यूटर का इस्तेमाल जीवन के लगभग हर क्षेत्र में किया जाता है। 

Computer Ka Full Form - Hindi 

  • C - Common ,हिंदी -  सामान्य )
  • O - Operating ,हिंदी -  ऑपरेटिंग )
  • M - Machine ,हिंदी -  मशीन )
  • P - Particularly ,हिंदी -  विशेष रूप से )
  • U - Used For ,हिंदी -  के लिए प्रयुक्त )
  • T - Training ,हिंदी -  प्रशिक्षण )
  • E - Education ,हिंदी -  शिक्षा )
  • R - Research ,हिंदी - अनुसंधान )

कंप्यूटर की विशेषताएं -

कंप्यूटर हमारे रोज मर्रा की जिंदगी में मुख्य भूमिका निभा रहा है। यह मानव समय को बहुत जल्दी और सटीक रूप से हल कर रहा है।

कंप्यूटर की कुछ विशेषताएं मैं आपके साथ शेयर करने जा रहा हूं जो आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होगा जानकारी के अनुसार। 

Speed ( गति ) - कंप्यूटर की कार्य करने की क्षमता बहुत ही तेज गति है। यह मनुष्य की तुलना में कुछ ही सेकंड में लाखों instructions का पालन कर सकता है। कंप्यूटर की गति हर्ट में मापी जाती है जो प्रति सेकंड लाख है। 

संचार ( Communications ) - लोग कंप्यूटर के उपयोग से एक दूसरे के साथ जुड़ सकते हैं। जैसे -ईमेल, चैटिंग, व्हाट्सएप वीडियो कॉलिंग, इंटरनेट कॉल ये सभी कंप्यूटर की विशेषताओं में शामिल किया गया है। 

शुद्धता ( Accuracy ) - कंप्यूटर सटीक और महत्वपूर्ण जानकारी हमें प्रदान करता है। इसकी गणना 100% सटीक होती है। लेकिन सटीकता का स्तर इनपुट डिवाइस, हार्डवेयर ,सॉफ्टवेयर पर यह निर्भर करता है। 

भण्डारण क्षमता ( Storage Capacity ) - अगर हम इसके भंडारण क्षमता की बात करें तो यह व्यक्तिगत ढंग से बड़ी मात्रा में डिजिटल डाटा को स्टोर कर सकता है और यह आवश्यक जानकारी तत्काल याद कर सकता है यदि किसी भी प्रकार का डाटा स्टोर कर सकता है जिसमें वीडियो ,ऑडियो, टेक्स्ट इत्यादि शामिल हैं। कंप्यूटर में डाटा स्टोर करने के लिए हार्ड डिस्क का प्रयोग किया जाता है हम माध्यमिक भंडार उपयोग जैसे की पेन ड्राइव ,सीडी ,फ्लॉपी इत्यादि में डाटा स्टोर कर सकते हैं। यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप किस में इस डाटा को स्टोर करना चाहते हैं

क्षमता ( Efficiency ) - अगर हम इस की दक्षता के बारे में बात करें। तो यह लंबे समय तक काम करने के बाद भी नहीं थकता है। यह नैनो सेकंड में डाटा संसाधित कर सकता है। जो कि मानवता से परे होता है। यह उपयोगकर्ताओं के बीच अंतर नहीं करता है। 

कंप्यूटर का इतिहास ( History Of Computers ) - हिंदी 

यदि हम कंप्यूटर के इतिहास को देखें तो हमें मानव के लिए गणितीय गणना करना शुरू से ही कठिन रहा है। तब हमें एक ऐसे यंत्र की आवश्यकता थी जिसकी सहायता से हम किसी भी गणना को आसानी से और कम समय में कर सकें। 

इसी दौर में अबैकस ने कंप्यूटर का आविष्कार किया जिसकी सहायता से हम अपनी गणितीय गणना को आसान बना सके और हम अब ऐसे मुकाम पर पहुंच गए हैं जहां से हम उसकी कल्पना नहीं कर रहे थे। लेकिन हम आपको बता दें कि अबेकस ने इस मशीन के अविष्कार से कंप्यूटर का विकास आगाज कर दिया था। 

आज के इस पोस्ट में हमने जाना कि computer kya haiwhat is computer in Hindi . अगर आप ऐसे ही पोस्ट पढ़ना पसंद करते हैं। तो आप हमारे इस ब्लॉग पर बने रहिए। अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया है, तो आप अपने दोस्तों के साथ और शेयर करना ना भूले।