Google Pay पैसे ट्रांसफर करने का लेन-देन करने के लिए एक बहुत ही बढ़िया App है। यह मूल रूप से UPI का Digital Payment App है इसको लांच सितंबर 2017 में किया गया था।

इस ऐप की मदद से हम अपने दोस्तों या किसी जगह पर जरूरत पड़ने पर हम पैसे को कुछ ही सेकंड में उसके पास पहुंचा सकते हैं जिसको हमें भेजना है पहले इस ऐप का नाम Google Tez ऐप था जो कि शुरुआती के समय लांच में इसका नाम रखा हुआ था बाद में इसका नाम के जिसे बदलकर गूगल पे रख दिया गया। 

Google Pay Se Paise Kaise Transfer Kare, Google Pay Se Paise Kaise bhejen
Google Pay Se Paise Kaise Transfer Kare

यह है पूरी तरह से Safe और secure है आप इसे अपने एंड्राइड मोबाइल से किसी को भी पैसे भेज या रिसीव कर सकते हैं बस इसमें आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। इस बात का इतना ध्यान रखना है जब आपको पैसे भेजना है तो आपको उस का अमाउंट को भरना है और टैप वाले बटन पर क्लिक कर देना बस आपका काम हो चूका है उस ब्यक्ति को आपका पैसा जा चूका है। 

वैसे भी ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने की बहुत सही तरीके अगर आपके पास किसी बैंक का अकाउंट है तो उस बैंक की मोबाइल बैंकिंग या नेट बैंकिंग के जरिए भी आप पैसे को ट्रांसफर कर सकते हैं। यदि आप ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने का तरीका जानना चाहते हैं , तो जिस बैंक अकाउंट का आपको दिए गए सर्विस को बस इस्तेमाल करना होता है। 

ताकि पैसे ट्रांसफर करते वक्त कोई समस्या आए तो आप बैंक को भी कंप्लेंट कर सकें। इसीलिए आपको गूगल पे से पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आप आसानी से कर सकते हैं। अगर पैसे ट्रांसफर करते वक्त कोई समस्या हो रही है तो आप गूगल कस्टमर केयर नंबर से संपर्क/बात कर सकते हैं। 

गूगल पर से पैसे कैसे ट्रांसफर करें जानकारी के लिए मैं आपको यह बता देना चाहता हूं कि पैसे भेजते वक्त कोई problem या technical issue आता है। तो और आपका पैसा रुक जाता है तो आप किसी दूसरे नंबर पर कॉल ना करके सिर्फ आप अपने गूगल पे ऐप में हेल्प के ऑप्शन पर दिए गए हैं Help वाले ऑप्शन पर ही बात करके अपने पैसे को वापस ले/पा सकते हैं। 

Google Pay क्या है -

गूगल पे एक ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर या रिसीव करने का एक ट्रांजैक्शन है। जिसकी सहायता से हम पैसे को एक स्थान से दूसरे स्थान तक भेज सकते हैं या किसी दूसरे स्थान से अपने पास मंगा सकते हैं। पैसे भेजने में कुछ ही सेकंड लगेंगे और आपका पैसा आपके खाते में पहुंच जाएगा। यह एक ऑनलाइन ट्रांजैक्शन का जरिया है। जो हर कोई इसका इस्तेमाल करना चाहता है। आप भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और पैसे भेज या मंगा सकते हैं।

Google Pay Account ( अकाउंट ) कैसे बनाये - 2021 

1 - सबसे पहले Google Play को Open करें। 

2 - अब Search Box में Google Pay Type करके install पर Click करें।

3 - अब अपनी भाषा को Choose करें।

4 - अब आपना बैंक Account में Registration मोबाइल Number है उसे Enter करें। 

5 - यह कुछ समय बाद स्वचालित रूप से आपकी Email आईडी का पता लगा लेगा और उसके बाद आपको Continue करना है।

6 - अब आपके लिए एक OTP आपके Mobile नंबर पर भेजा जाएगा, यह Application OTP को Automatic ही Excess कर लेगा।

7 - अब आपको अपना एक Screen Lock चुनना होगा या आप गूगल Pin भी बना सकते हैं। 

8 - अब किसी भी Option का Select करें और ‘Continue’ पर Click करें।

9 - अब आप अपना Google Screen Lock या Pin को सेट करें। 

10 - ये सभी पूरा होने के बाद आपका Google Pay Account Kaise Banaye का टेंशन ख़त्म अब आपका Google Pay Account बन गया है। अब, आपको अपना Bank Account लिंक करना है। जिससे कि आप पैसा Transfer कर सकें।

Google Pay से Paise कैसे Transfer करे -

गूगल पे से पैसे ट्रांसफर करने के बहुत सारे तरीके हैं। जिसमें से मैं आपको कुछ की जानकारी देने जा रहा हूं। आप इसको समझ सकते हैं और गूगल पर से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। 

सबसे पहले अपने गूगल पे ऐप को ओपन करें और न्यू पेमेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां पर आपको चार ऑप्शन दिखाई देंगे Bank Transfer, Phone Number UPI ID या QR Code, Self Transfer। 

जब आप गूगल ऐप ओपन करेंगे और न्यू पेमेंट पर क्लिक करेंगे तो आपको शुरू में बैंक ट्रांसफर का ऑप्शन देखने को मिलेगा यहां पर आपको दोस्त की बैंक डिटेल फील करके डायरेक्ट बैंक में पैसे भेज सकते हैं। 

Bank Transfer

Google Pay Se Paise Kaise Transfer Kare,  Bank में Transfer करने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स फॉलो जरूर करें .

Step-:1- सबसे पहले Google Pay Login करें  और New Payment वाले Option पर क्लिक करें। 

Step-:2- यहाँ पर अब आपको Bank Account Details भरना होगा। 

Step-:3-  Details भरने के बाद Continue वाले Button पर क्लिक करें। 

Step-:4- आपको उन्हें कितना पैसे देना है वह Amount Enter करें। और Payment पर क्लिक करें। 

Step-:5- अब आप अपनी UPI PIN Enter करें। 

Step-:6- अब आपके पैसे आपके दोस्त वाले खाते में चला गया है।

Phone Number

मोबाइल Number पैसे कैसे Transfer करें कि जानकारी चाहते हैं , तो Mobile नंबर पर से पैसे ट्रांसफर कर सकते है। उसके लिए आपको जिस भी नंबर पर पैसे ट्रांसफर करना है वह नंबर गूगल पे पर रजिस्टर होना जरुरी है। अगर registered है तो नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करे। 

1- सबसे पहले Phone Number के payment वाले आप्शन पर क्लिक करें।  

2- अपनी दोस्त की फ़ोन नंबर Enter करें। 

3- नीचे आपको 2 Options दिखाई देगी। 

* Paise भेजने करने के लिए  पे ( Pay ) पर क्लिक करे। पैसे मंगवाना है तो Request पर क्लिक करे। *

4- Pay पर क्लिक करके आप कितना पैसे भेजना चाहते हैं वह Amount Enter करें।  

5- आपने जितने Bank Account Add किये होंगे। वो सभी Show हो रहे होंगे। आपको उसमे से एक Bank को सेलेक्ट करे और Proceed To Pay करें। 

6- अपनी UPI PIN Enter करे। Paisa आपके Friend के Account में चला गया है।

Google Pay Customer Care Number -

आप यहां पर सहायता केंद्र पृष्ठ  Google Pay इंडिया हेल्प से संपर्क करने के बारे में विवरण प्राप्त कर सकते हैं। Customer Care नंबर टोल फ्री नंबर -:  1-800-419-0157

मैं उम्मीद करता हूँ की हमारी यह जानकारी आपको समझ आयी होगी की Google Pay Se Paise Kaise Transfer Kare . अगर पसंद आयी है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें।