Google AdSense की मंजूरी हिंदी Website / Blog के लिए 2014 में दे दी गयी जिससे आज के समय में लोगो का मत है की सबसे ज्यादा लोग हिंदी आर्टिकल को पढ़ने के लिए ही मन में सोच रखते हैं। तो आज हम जानेंगे कि Google AdSense Se Paise Kaise Kamaye . साथ यह भी जानेंगे की AdSense Se Paise Kamane Ka Taika के भी बारे में हम जानेंगे।   ऐसे तो ब्लॉग से बहुत सरे तरिके हैं पैसे कमाने के लेकिन सबसे ज्यादा पैसा एडसेंस ही अपने ग्राहक को प्रदान करता है इसलिए सभी का मत AdSense के ऊपर बना हुआ है। 

Google AdSense से Paise Kaise Kamaye - Hindi 

जब से हिंदी आर्टिकल पर गूगल का ads Show करने की मंजूरी मिली है तब से लेकर आज तक हिंदी में इतने ज्यादा Blog बनाये गए हैं। जिसमे लोगो को सही और सटीक जानकारी पहुंच रही है साथ में लोग अपने घर रहकर लाखों कमा रहे हैं। तो आपको कमाना है पैसे अद्सेंसे से तो इसके बारे में जानकारी तो बनती है की Adsense क्या चीज है। 

Google AdSense Se Paise Kaise Kamaye, mxtakatakmx
Earn Money From Google AdSense


Adsense Kya Hai - 

AdSense गूगल का वह प्रोडक्ट है जो आपके वेबसाइट या YouTube Channel पर विज्ञापन के मंजूरी से आपको विज्ञापन दिखता है। 

जब किसी व्यक्ति को विज्ञापन दिखाना होता है तो वह सीधे तौर पर अपनी वेबसाइट पर तो वह हर किसी के पास ना जाकर सीधे ही Google के पास जाता है और गूगल को कुछ पैसे देकर वह अपने मनपसंद वेबसाइट या ब्लॉग पर अपनी ads दिखा सकता है। और वह आसानी से गूगल के प्रोडक्ट का फायदा ले सकता है। 

जब गूगल एड्स दिखाना चालू करता है तो गूगल भी आपकी कमाई का कुछ हिस्सा अपने पास रखता है और बाकी का सभी पसिआ आपको आपके पास दे देता है। इससे उन तीनो का फायदा होता है जिसमे Google , Publisher , Advertiser का फायदा होता है। 

Google AdSense का मुख्या कार्य अपने उस Website Traffic को ज्यादा ध्यान देता है जिसपर सबसे अधिक ट्रैफीक आता है। साथ में यूट्यूब चैनल पर भी विज्ञापन दिखाता है जिसपर सबसे अधिक ट्रैफिक पहुँचता है। अधिक ट्रैफिक वाले ब्लॉग या वेबसाइट पर या यूट्यूब पर गूगल का सबसे अधिक ads देखने को मिलेंगे आपको। इसमें Adsense आपको CPC और CPM के अनुशार ही अपने ग्राहकों का भुगतान करता है।  

Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye - Hindi

Google AdSense से पैसे कमाने के लिए आपको अपने पास इस चीज की आवश्यकता पड़ने वाली है। जिसमे आपको Computer Or Android Mobile और Net Pack यानि Internet की सुबिधा। आपको इनके साथ अपने पास जो भी जानकारी अपने दोस्तों को देना चाहते हो वह अपने Website या YouTube Channel पर दे सकते हैं। 

Google AdSense से पैसे कमाने के कुछ आसान तरीके - 

1-: Website             2-: YouTube Channel 

1-: Website से पैसा कमाए -

आप भी ऑनलाइन पैसे कामना चाहते हैं तो Website सबसे अच्छा तरीका है। अगर आप लिखने की चाह रखते हैं तो आपको सिर्फ लिखकर ही लोगो तक अपनी जानकारी को शेयर करके घर बैठे लाखों कमा सकते हैं। जब  वेबसाइट बना रहे हैं तो आपको लिखने की जानकारी के साथ थोड़ा बहुत SEO की भी जानकारी होनी आवश्यक है नहीं जानकारी है तो आप यूट्यूब वीडियो को देखकर जानकारी हासिल कर सकते हैं। 

जब कोई आप ब्लॉग बना रहे हैं तो आपको उसे अपना समय देना है और एक डोमेन प्रोफेशनल लेना है जिसमे .In , .Com , .Org , Info शामिल है। ये सभी एक टॉप लेवल डोमेन है इन  सभी पर आपको बड़ी आसानी से अद्सेंसे का अप्रूवल मिल जाता है इसकी सहायता आपको लेनी जरुरी है। और इसपर कुछ आर्टिकल के साथ 5-7 महीने भी इसपर गुजरना होता है। तब तक आप धिरे धिरे अपनी साइट को तैयार करते रहिये और एक ऐसा साइट बनाये की उस पर लाखों का ट्रैफिक आना स्टार्ट हो जाये तो आपको महीने में लाखों रूपये कमाने से कोई भी नहीं रोक सकता है।

अगर आप फ्री में बनाना चाहते हैं तो आप Blogspot.Com के साथ भी जा सकते हैं लेकिन आपको ज्यादा पैसा कामना है तो आप एक अच्छा सा डोमेन जरूर ले सकते हैं। डोमेन के साथ होस्टिंग भी ले ले इससे आपकी वेबसाइट पर चार चाँद लग जायेंगे और आपको इसका फायदा देखने को मिलेगा जब वह साइट अद्सेंसे की तरफ से अप्रोवे हो जाएगी। वेबसाइट बनाने के लिए WordPress का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

2-: YouTube से पैसे कमाए -

एडसेंस से पैसा कमाने के लिए आप यूट्यूब पर भी जा सकते हैं YouTube अच्छा विकल्प है। 

अगर आप अच्छे खासे Camera के सामने बोल सकते हैं तो आप यूट्यूब पर कैमरा के सामने अपनी जानकारी दूसरों के साथ साँझा कर सकते हैं। और यूट्यूब से घर पर र कर भी लाखों कमा सकते हैं। 

YouTube Channel कैसे बनाये -

यूट्यूब चैनल बनाने के लिए एक मोबाइल और इंटरनेट के साथ एक ईमेल ID की आवश्यकता पड़ेगी। बस आपका चैनल बन कर तैयार कर सकते हैं और लाखों कमा सकते हैं। इसको बनाने के लिए आपको कोई भी पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा और आप इसमें पहले दिन से ही पैसे कमा सकते हैं। 

YouTube से पैसे कमाने के नियम -

यूट्यूब से आप पहले दिन से ही पैसे कमा सकते हैं जिसके कुछ नियम है जो मैं आपको बताने जा रहा हूँ। इसके बिना आप पैसे नहीं कमा सकते हैं। 

1K YouTube Subscriber & 4K Hours 

आपको इसके नियम में ये दोनों को पूरा करना होता है मेरे कहने का सही मतलब है की आपको एक साल के अंदर में 1K Subscriber और 4K Hours का watch time  होता है। तब आप अपने यूट्यूब को Monetize करा कर पैसे कमा सकते हैं। 

Google AdSense Account कैसे बनाये - Step 2 स्टेप 

Step-:-1- Google AdSense के अकाउंट को बनाने के लिए अपने गूगल से एडसेंस के अकाउंट को ओपन करना है। 

Step-:-2-  Open करने के बाद अपने Gmail से लॉगिन करना है।  

Step-:-3-  Login करने के बाद अपना सभी प्रकार के Information को Fill करना है। 

Step-:-4-  Fill करने के बाद अपने यूट्यूब या वेबसाइट से इसे कनेक्ट कर लेना है और अपने Monetize या Approval के लिए Apply कर देना है। 

तो आप है प्रकर से पैसे कमा सकते हैं तो आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी कैसे लगी की .Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye। आपको किसी भी प्रकार की सहायता या हमारे लिए कोई सुझाव हो तो हमारे ईमेल पर भेज सकते हैं तो यह पोस्ट को पसंद आने पर अपने दोस्तो सोशल मीडिया पर जरा शेयर करें।